Latest Post

9/recent/ticker-posts

News Related to Education, Schools and colleges

¨     इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी बैंगलोर (IIIT-B) ने रविवार, 5 जुलाई को पहली बार - कॉन्वोकेशन को आयोजन किया। कोरोनोवायरस महामारी की वजह से बने हालात को देखते हुए मौजूदा स्थिति के बीच इंस्टीट्यूट ने अपने 20 वें दीक्षांत समारोह को ऑनलाइन आयोजित किया। इस दौरान संस्थान ने 282 ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान की। इसमें 7 पीएचडी डिग्री, 13 मास्टर ऑफ साइंस रिसर्च डिग्री, 159 एम.टेक डिग्री, 11 एमएससी डिग्री, 63 दोहरी डिग्री, और 29  प्रायोजित एम.टेक डिग्री दी गई।

कोविड-19 संकट के बीच सरकार ने शुक्रवार को अनेक कक्षाओं की सभी लंबित परीक्षाएं रद्द कर दीं जो पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) द्वारा 15 जुलाई के बाद आयोजित की जानी थीं। पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने कहा कि राज्य सरकार ने कक्षा बारहवीं की, मुक्त विद्यालय की तथा अन्य कई श्रेणियों में होने वाली सभी परीक्षाओं को निरस्त करने का फैसला किया है

 

¨     इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने सीए मई 2020 की परीक्षा रद्द कर उसे नवंबर 2020 के साथ विलय करने का फैसला लिया है। इस बारे में इंस्टीट्यूट ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी। अब सीए मई 2020 के लिए जो कैंडिडेट्स आवेदन कर चुके हैं, उनको नवंबर में आवेदन करते समय ग्रुप और परीक्षा केंद्र बदलने की छूट मिलेगी। ICAI के मुताबिक मौजूदा हालात और स्टूडेंट्स की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला उनके हित में लिया गया है।

 

¨     अब 18 से 23 जुलाई को होने वाली JEE Main 1 से 6 सितंबर के बीच होगी
23 अगस्त को होने वाली JEE Advance अब 27 सितंबर को आयोजित होगी
26 जुलाई को होने वाली मेडिकल एंट्रेस NEET एग्जाम अब 13 सितंबर को होगी

 

¨     यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने अपनी दो परीक्षाएं स्थगित कर दी है। UPSC ने इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा और कंबाइंड जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इस बारे में UPSC ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। UPSC की तरफ से जारी नए शेड्यूल के मुताबिक कंबाइंड जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा 8 अगस्त और इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा 9 अगस्त को आयोजित होने वाली थी। लेकिन अब आयोग ने इन दोनों ही परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। 

 

¨     राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद्  (NCERT) ने 266 अकादमिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। योग्य कैंडिडेट्स 3 अगस्त से पहले एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी पदों पर भर्ती इंटरव्यू के माध्यम से की जाएगी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें 

 

¨     आईआईटी मद्रास ने कोरोना काल में बीएससी का ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम शुरू किया है। ये डिग्री प्रोगामिंग एंड डेटा साइंस में कराई जाएगी। इस तरह आईआईटी मद्रास ऑनलाइन बीएससी डिग्री प्रोग्राम चलाने वाला देश का पहला इंस्टीट्यूट बन गया है। आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रो. भास्कर राममूर्ति ने दैनिक भास्कर को बताया कि डेटा साइंस डिग्री कोर्स आज के समय की जरूरत है, जो रोजगार को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। डेटा वैज्ञानिकों की मांग और जॉब मार्केट में उपयुक्त योग्य मानव संसाधन की कमी को देखते हुए इसे लॉन्च किया है। यह प्रोग्राम भारतीय शिक्षा के क्षेत्र में आने वाले समय में गेमचेंजर साबित होगा। साल 2026 तक इस सेक्टर में सवा करोड़ रोजगार भी पैदा होंगे।

Post a Comment

0 Comments